भोपाल
आरजीपीवी प्रथम सेमेस्टर के पूर्व व द्वितीय से आठवें सेमेस्टर के सभी विद्यार्थियों की परीक्षाएं आॅनलाइन और आॅफलाइन सिस्टम से होंगी। यूजी-पीजी के प्रथम सेमेस्टर और लेटरेल एंट्री से तीसरे सेमेस्टर के रेग्युलर विद्यार्थियों के एग्जाम में शामिल नहीं होंगे। बीई, बीफार्मा, एमसीए सहित सभी कोर्स के सातवें और अंतिम सेमेस्टर की थ्यौरी और प्रायोगिक परीक्षाएं आॅनलाइन होंगी। चार जनवरी से सभी विद्यार्थियों के आनलाइन प्रैक्टिकल होंगे। थ्यौरी एग्जाम 20 जनवरी से शुरू होंगे। उनके टाइम टेबिल आज-कल में जारी कर दिए जाएंगे।

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय जनवरी चार से 18 जनवरी तक बीई, बीफार्मा, एमसीए सहित अन्य कोर्स के द्वितीय सेमेस्टर से अंतिम सेमेस्टर के डेढ लाख विद्यार्थियों के की प्रैक्टिकल लेगा।20 जनवरी से उनके थ्यौरी एग्जाम शुरू होंगे। सातवें और आठवें सेमेस्टर के एग्जाम आॅनलाइन और शेष विद्यार्थियों की परीक्षा ओपन बुक सिस्टम से होगी। आॅनलाइन एग्जाम दो और आॅफलाइन एग्जाम तीन घंटे की होगी। इसमें आॅफलाइन एग्जाम में विद्यार्थी को अपनी कॉपी स्कैन कर तत्काल भेजना होगी। इसके बाद ईमेल और डाक से भेजी गई कॉपियों को आरजीपीवी स्वीकृत नहीं करेगा, इससे वे फेल हो जाएंगे।

प्रथम सेमेस्टर के पूर्व व दूसरे से छठवें सेमेस्टर के एग्जाम आॅफलाइन ओपर बुक सिस्टम से होंगे। आरजीपीवी विद्यार्थी के एकाउंट में परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट पेपर अपलोड करेगा। उनके आंसर विद्यार्थियों को तीन घंटे में लिखकर उत्तरपुस्तिका को अपने नजदीक के परीक्षा केंद्र और पोर्टल एकाउंट में स्कैन कर तत्काल जमा करना होगी। इसके बाद ईमेल और डाक से भेजी गई कॉपियों को आरजीपीवी स्वीकृत नहीं करेगा। उन्हें गैरहाजिर मानकर फेल कर दिया जाएगा। आरजीपीवी कापी जमा करने के लिए जल्द ही केंद्रों की सूची वेबसाइट पर अपलोड करेगा।

आरजीपीवी सभी कोर्स में प्रवेश लेने वाले सभी प्रथम और तीसरे सेमेस्टर के विद्यार्थियों की परीक्षाएं फरवरी व मार्च में लेगा। ये परीक्षाएं आॅनलाइन और आॅफलाइन होने पर निर्णय होना शेष है।

Source : Agency